स्वस्थ रहने के 10 सुझाव – Health Tips for a Healthy Lifestyle

848
स्वस्थ रहने के 10 सुझाव - Health Tips for a Healthy Lifestyle

स्वस्थ रहने के 10 सुझाव : कई तरह के किए गए शोध से पता चलता है कि लंबे वक्त तक जीने के लिए और बीमारियों से दूर रहने की सबसे बेहतर दवा एक हेल्दी लाइफस्टाइल है। यह इतना बड़ा काम भी नहीं है, आप बस अपने आहार और व्यायाम में बदलाव करके अपने तनाव को आराम से दूर कर सकते हैं।

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। जो व्यक्ति बीमारी से बचा रहता है वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करता है ।

CBC टेस्ट की पूरी जानकारी हिंदी में | Complete Blood Count – CBC Report hindi

Health Tips for a Healthy Lifestyle – स्वस्थ रहने के 10 सुझाव

अच्छी हेल्थ आपको बार – बार नहीं मिल सकती. यह आपके हाथों में ही है कि आप कैसे खुद को Fit और Healthy रख सकते है.

सभी को विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाए

वरिष्ठ यानि 40/ 50/ 60 वर्ष  वालों के लिए विशेष टिप्स:  

1 पहला सुझाव :

प्यास न लगे या जरूरत न हो तो भी हमेशा पानी पिएं… सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं और उनमें से ज्यादातर शरीर में पानी की कमी से होती हैं।  2 लीटर न्यूनतम प्रति दिन

2 दूसरा सुझाव :

शरीर से अधिक से अधिक काम ले, शरीर को हिलना चाहिए, भले ही केवल पैदल चलकर…या तैराकी…या किसी भी प्रकार के खेल से। 

3 तीसरा सुझाव : खाना कम करो….

अधिक भोजन की लालसा को छोड़ दें… क्योंकि यह कभी अच्छा नहीं लाता है। अपने आप को वंचित न करें, लेकिन मात्रा कम करें।  प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आधारित खाद्य पदार्थों का अधिक प्रयोग करें।

4 चौथा सुझाव

जितना हो सके वाहन का प्रयोग तब तक न करें जब तक कि अत्यंत आवश्यक न हो… आप कहीं जाते हैं किराना लेने, किसी से मिलने… या किसी काम के लिए अपने पैरों पर चलने की कोशिश करें।  लिफ्ट, एस्केलेटर का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियां चढ़ें।

5 पांचवां सुझाव -क्रोध छोड़ो…

चिंता छोड़ो… चीजों को नज़रअंदाज़ करने की कोशिश करो…

विक्षोभ की स्थितियों में स्वयं को शामिल न करें …. वे सभी स्वास्थ्य को कम करते हैं और आत्मा के वैभव को छीन लेते हैं।  सकारात्मक लोगों से बात करें और उनकी बात सुनें !

6 छठा सुझाव

सबसे पहले पैसे का मोह छोड़ दे

अपने आस-पास के लोगो से खूब मिलें जुलें हंसें बोलें!

पैसा जीने के लिए बनाया गया था, जीवन पैसे के लिए नहीं।

7 सातवां सुझाव

 अपने आप के लिए किसी तरह का अफ़सोस महसूस न करें, न ही किसी ऐसी चीज़ पर जिसे आप हासिल नहीं कर सके, और न ही ऐसी किसी चीज़ पर जिसे आप अपना नहीं सकते।

 इसे अनदेखा करें और इसे भूल जाएं।

8 आठवां सुझाव

पैसा, पद, प्रतिष्ठा, शक्ति, सुन्दरता, जाति की ठसक और प्रभाव ….

ये सभी चीजें हैं जो अहंकार से भर देती हैं….

विनम्रता वह है जो लोगों को प्यार से आपके करीब लाती है।

9 नौवां सुझाव

अगर आपके बाल सफेद हो गए हैं, तो इसका मतलब जीवन का अंत नहीं है।  यह एक बेहतर जीवन की शुरुआत हो चुकी है। आशावादी बनो, याद के साथ जियो, यात्रा करो, आनंद लो। यादें बनाओ!

10 दसवां सुझाव

अपने से छोटों से भी प्रेम, सहानुभूति ओर अपनेपन से मिलें! कोई व्यंग्यात्मक बात न कहें!  चेहरे पर मुस्कुराहट बनाकर रखें !अतीत में आप चाहे कितने ही बड़े पद पर रहे हों वर्तमान में उसे भूल जाये और सबसे मिलजुलकर रहें!

याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें:

  1. बीपी: 120/80
  2. पल्स: 70 – 100
  3. तापमान: 36.8 – 37
  4. सांस : 12-16
  5. हीमोग्लोबिन: नर -13.50-18 मादा – 11.50 – 16
  6. कोलेस्ट्रॉल: 130 – 200
  7. पोटेशियम: 3.50 – 5
  8. सोडियम: 135 – 145
  9. ट्राइग्लिसराइड्स: 220
  10. शरीर में खून की मात्रा : पीसीवी 30-40%
  11. शुगर लेवल: बच्चों के लिए (70-130) वयस्क: 70 – 115
  12. आयरन: 8-15 मिलीग्राम
  13. श्वेत रक्त कोशिकाएं WBC: 4000 – 11000
  14. प्लेटलेट्स: 1,50,000 – 4,00,000
  15. लाल रक्त कोशिकाएं RBC: 4.50 – 6 मिलियन..
  16. कैल्शियम: 8.6 – 10.3 मिलीग्राम/डीएल
  17. विटामिन डी3: 20 – 50 एनजी/एमएल
  18. विटामिन बी12: 200 – 900 पीजी/एमएल

स्वस्थ रहने के सुझाव – Health Tips for a Healthy Lifestyle

समग्र कल्याण के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना आवश्यक है। स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ स्वास्थ्य सुझाव दिए गए हैं:

  • संतुलित आहार: एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाएं जिसमें विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल हों। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मीठे स्नैक्स और पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।
  • नियमित व्यायाम: प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें। ऐसी गतिविधियाँ चुनें जिन्हें आप पसंद करते हैं, जैसे चलना, टहलना, तैरना, साइकिल चलाना या नृत्य करना। मांसपेशियों के निर्माण और समग्र फिटनेस में सुधार के लिए शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास शामिल करें।
  • पर्याप्त नींद: अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लें। प्रति रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य रखें। एक सुसंगत नींद की दिनचर्या स्थापित करें और नींद के अनुकूल वातावरण बनाएं।
  • तनाव प्रबंधन: तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे कि गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, योग, या ऐसे शौक और गतिविधियाँ जो आपको आराम करने में मदद करती हैं। तनाव से निपटने के स्वस्थ तरीके खोजें, क्योंकि पुराना तनाव आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें: अपने कैलोरी सेवन और शारीरिक गतिविधि को संतुलित करके स्वस्थ वजन सीमा बनाए रखें। यदि आवश्यक हो, वजन प्रबंधन पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।
  • शराब सीमित करें और तंबाकू से बचें: शराब का सेवन सीमित करें और धूम्रपान या तंबाकू उत्पादों का उपयोग करने से बचें। अत्यधिक शराब का सेवन और तंबाकू का सेवन आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।
  • नियमित स्वास्थ्य जांच: निवारक जांच, टीकाकरण और अपने समग्र स्वास्थ्य की निगरानी के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ नियमित जांच-पड़ताल करें। किसी भी स्वास्थ्य संबंधी चिंता या स्थिति का तुरंत समाधान करें।
  • स्वच्छता और स्वच्छता: अपने हाथों को बार-बार धो कर अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें, विशेष रूप से भोजन से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद। कीटाणुओं और संक्रमणों के प्रसार को रोकने के लिए अपने आस-पास सफाई बनाए रखें।
  • सामाजिक रूप से जुड़े रहें: स्वस्थ संबंध बनाए रखें और परिवार, दोस्तों और समुदाय के साथ सामाजिक रूप से जुड़े रहें। सामाजिक गतिविधियों में शामिल होना और एक सपोर्ट सिस्टम होना आपके मानसिक और भावनात्मक कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • सकारात्मक मानसिकता: एक सकारात्मक मानसिकता विकसित करें और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में संलग्न हों। कृतज्ञता, आत्म-देखभाल और आत्म-करुणा का अभ्यास करें। अपने आप को सकारात्मक प्रभावों से घेरें और जरूरत पड़ने पर मदद लें।

याद रखें, हर कोई अद्वितीय है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर की ज़रूरतों को सुनें और ऐसे विकल्प चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करें। इन युक्तियों को धीरे-धीरे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और पूर्णता के बजाय निरंतरता के लिए प्रयास करें। अपनी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं और स्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श करें।

अंतिम बात :

दोस्तों कमेंट के माध्यम से यह बताएं कि “स्वस्थ रहने के 10 सुझाव” वाला यह आर्टिकल आपको कैसा लगा | हमने पूरी कोशिष की हे आपको सही जानकारी मिल सके| आप सभी से निवेदन हे की अगर आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से सही जानकारी मिले तो अपने जीवन में आवशयक बदलाव जरूर करे फिर भी अगर कुछ क्षति दिखे तो हमारे लिए छोड़ दे और हमे कमेंट करके जरूर बताइए ताकि हम आवश्यक बदलाव कर सके | 

हमे उम्मीद हे की आपको वाला यह आर्टिक्ल पसंद आया होगा | आपका एक शेयर हमें आपके लिए नए आर्टिकल लाने के लिए प्रेरित करता है | ऐसी ही कहानी के बारेमे जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे धन्यवाद ! 🙏

विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं ❤️